School Holidays: कल से सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी, 21 दिन बंद करने का आदेश

School Holidays: कल से सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी, 21 दिन बंद करने का आदेश

School Holidays: कल से सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी, 21 दिन बंद करने का आदेश : भारत सरकार द्वारा अभी-अभी सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को कल से बंद करने का आदेश दिया है। कल से आगे 21 दिनों तक सभी स्कूलों में छुट्टी रहेगी। नवंबर के इस इन दिनों मे लगातार पर्व त्यौहार है ऐसे में बच्चों को स्कूल बुलाने का कोई मतलब ही नहीं रहेगा। इसीलिए देश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद कर बच्चों को छुट्टी दे दी गई है।

School Holidays: कल से सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी, 21 दिन बंद करने का आदेश
School Holidays: कल से सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी, 21 दिन बंद करने का आदेश

नवंबर का महीना ढेर सारे त्यौहार और छुट्टियां लेकर आती है। जिसमें बच्चे खूब मौज करते हैं। दिवाली, गुरु तेग बहादुर के शहीद दिवस सहित अन्य त्योहारों पर देश के विभिन्न हिस्सों में निजी और सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। शिक्षा मंत्री द्वारा इस छुट्टी को लेकर सभी स्कूलों में सूचना भी जारी कर दी गई है। बहुत ही जल्द बच्चों को या अनाउंस कर दिया जाएगा।

स्कूलों में दिवाली की छुट्टियां

School Holidays इस साल हिंदू दिवाली चंद्र कैलेंडर के सबसे पवित्र महीने कार्तिक के 15 दिन रहेगी। 12 नवंबर को 2023 का प्रकाश उत्सव दिवाली मनाया जाएगा। हालांकि यह एक दिन से भी अधिक है क्योंकि प्रमुख आयोजन के लिए बहुत पहले ही तैयारी की जाती है। इन 21 दिनों में पर्व त्योहारों का मजा और अपने पर्व के लिए तैयारी भी कर पाएंगे। दिवाली के बाद भी कई पर्व त्यौहार है जिसमें अन्य राज्यों में स्कूल कॉलेज बंद किया जा सकते हैं।

प्रधानमंत्री द्वारा School Holidays जरूरी सूचना

देश के प्रधानमंत्री अचानक किसी कारण वश विदेश जा रहे हैं। और उन्होंने सभी स्कूली शिक्षक और भारत के शिक्षा मंत्री को हिदायत दी है कि जब तक हम देश में वापस नहीं आते हैं तब तक यह छुट्टियां लागू रहेगी। उम्मीद है कि आगे भी यह छुट्टी है जारी रहे। क्योंकि जब तक भारत के प्रधानमंत्री देश में वापस लौट कर नहीं आते हैं तब तक सभी स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे।

मौसम विभाग पर न्यूज़ मीडिया की रिपोर्ट

नवंबर के महीना में ठंड ही शुरू हो गई है। इसी पर मौसम विभाग द्वारा सूचना जारी किया गया कि इस महीने में इन पर्व त्यौहार के साथ-साथ करती ठंड भी पढ़ने वाली है। जिससे स्कूली बच्चों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। स्कूल कॉलेज बंद करने के यह भी बहुत बड़ा कारण हो सकता है। अधिक ठंड होने के कारण स्कूल कॉलेज सुचारू रूप से नहीं चल पाएंगे। बच्चे एब्सेंट होने से बेहतर है कि घर पर ही अपनी पढ़ाई की तैयारी और पर्व का मजा ले।

अपने राज्य में स्कूल हॉलिडे कैलेंडर डाउनलोड करें: Click Here

School Holidays नोटिफिकेशन डाउनलोड करें : Click Here

नवंबर में स्कूल हॉलिडे की जानकारी अगर आपको अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें। स्कूल हॉलिडे संबंधी जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए टेलीग्राम चैनल से हमें ज्वॉइन करें।